2024 लोकसभा चुनाव एग्जिट पोल: भाजपा-एनडीए को मिलेंगे 350 से अधिक सीटें, रिकॉर्ड बहुमत की सम्भावना

2024 लोकसभा चुनाव एग्जिट पोल: भाजपा-एनडीए को मिलेंगे 350 से अधिक सीटें, रिकॉर्ड बहुमत की सम्भावना

2024 लोकसभा चुनाव: एग्जिट पोल के नतीजों से भाजपा-एनडीए की बड़ी जीत की उम्मीद

2024 के लोकसभा चुनावों के एग्जिट पोल ने जो नतीजे पेश किए हैं, वे काफी चौंकाने वाले हैं। कुल बारह एग्जिट पोल के सर्वेक्षणों में यह भविष्यवाणी की गई है कि भाजपा-नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को इस बार 350 से अधिक सीटें मिल सकती हैं। इनमें इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया, न्यूज़ 24-टुडे के चाणक्य, एबीपी न्यूज़-सी वोटर, रिपब्लिक भारत-पी मार्क, इंडिया न्यूज़-डी-डाइनामिक्स, रिपब्लिक भारत-मैट्रिज, दैनिक भास्कर, न्यूज़ नेशन, टी वी 9 भारतवर्ष-पोलस्ट्रैट, टाइम्स नाउ-ईटीजी, इंडिया टीवी-सीएन और जन की बात शामिल हैं।

मोदी की तीसरी पारी की उम्मीद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल की सम्भावना और भी बढ़ गई है। भाजपा और उसके सहयोगी दलों का प्रयास है कि वे 370 सीटें जीतें और कुल मिलाकर 400 सीटों का आंकड़ा पार कर लें। भारतीय जनता पार्टी ने अपने संगठन की मजबूती और नीतिगत निर्देशों के जरिए जनता के बीच जो विश्वास पैदा किया है, वह उनके सामने आने वाले नतीजों में दिखाई दे सकता है।

कर्नाटक और महाराष्ट्र में दबदबा

एग्जिट पोल के अनुसार, इस बार भाजपा ने अपने प्रभाव को पश्चिम बंगाल, कर्नाटक और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में भी कायम रखा है। कर्नाटक और महाराष्ट्र में एनडीए की मजबूती से उपस्थिति देखी जा रही है। इसके अलावा, पश्चिम बंगाल में भी भाजपा एक महत्वपूर्ण पार्टी के रूप में उभरती हुई दिख रही है, जो वहां की स्थानीय राजनीति पर बड़ा प्रभाव डाल सकती है।

विपक्षी पार्टियों की चुनौती

इस बीच, विपक्षी दलों की स्थिति कमजोर होती नजर आ रही है। कांग्रेस, जो विपक्ष के गठबंधन 'इंडिया' का हिस्सा है, एग्जिट पोल के नतीजों के अनुसार इस बार भी बड़ी चुनौती का सामना कर रही है। कांग्रेस का मुख्य उद्देश्य इस बार भाजपा के वर्चस्व को चुनौती देना है, लेकिन एग्जिट पोल के आंकड़े बताते हैं कि उसे इसमें थोड़ी मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है।

केरल में वामपंथी दलों की स्थिति

केरल में वामपंथी दलों की स्थिति भी इस बार कमजोर दिखाई दे रही है। वामपंथी गठबंधन का प्रदर्शन उम्मीद से कम होने की भविष्यवाणी की गई है, जो उनके लिए एक बड़ा झटका साबित हो सकता है।

अंतिम नतीजे आने तक इंतजार करना बाकी है, लेकिन एग्जिट पोल के नतीजे भाजपा-एनडीए के लिए आशाजनक हैं। 543 सदस्यीय लोकसभा में बहुमत का आंकड़ा 272 है, और भाजपा-एनडीए की तरफ से इस आंकड़े को काफी आगे बढ़ाने की सम्भावना जताई जा रही है।

2024 के लोकसभा चुनाव के परिणाम मंगलवार को घोषित किए जाएंगे, जिसके बाद ही यह साफ हो सकेगा कि एग्जिट पोल की भविष्यवाणियां कितनी सही साबित होती हैं।