मलयालम सिनेमा की मा: कवीयूर पोनम्मा
मलयालम सिनेमा की विख्यात और सम्मानित अभिनेत्री कवीयूर पोनम्मा का निधन शुक्रवार को 79 वर्ष की आयु में हो गया। वह कोच्चि के एक निजी अस्पताल में उम्र संबंधी बीमारियों का इलाज करा रही थीं। उनके निधन से मलयालम फिल्म उद्योग में शोक की लहर दौड़ गई है, क्योंकि उन्होंने अपने योगदान से सिनेमा जगत में एक अमिट छाप छोड़ी है।
प्रारंभिक जीवन और करियर
कवीयूर पोनम्मा का जन्म सन 1941 में हुआ था और वह बहुत ही कम उम्र में अभिनय के क्षेत्र में आ गईं। मलयालम सिनेमा में उनका करियर 1950 के दशक में शुरू हुआ था और अगले 70 सालों में उन्होंने 700 से भी अधिक फिल्मों में यादगार भूमिकाएं निभाईं। उनके किरदार मुख्य रूप से माँ और दादी के रूप में रहे, जिनमें उन्होंने अपने अभिनय कौशल से दर्शकों के दिलों में अपनी एक खास पहचान बनाई।
कवीयूर पोनम्मा ने 1960 के दशक में फिल्म 'कुदुंबिनी' से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने पिछली सदी की कई दशकों तक अपने अभिनय का जलवा बिखेरा। उनके अभिनय की खूबसूरती और सजीवता ने उन्हें मलयालम सिनेमा की सबसे प्रिय अभिनेत्रियों में गिना जाता है।
सम्मान और पुरस्कार
कवीयूर पोनम्मा ने अपने जीवंत अभिनय और असीम प्रतिभा के लिए कई पुरस्कार और सम्मान जीते। उन्हें चार बार केरल राज्य फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्होंने 1994 में अपनी फिल्म 'दायम थिंगी' के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार जीता था। इसके अलावा उन्होंने 'ओरू मिनामिनुंगिन्टे नूरु साल', 'यात्रा', और 'वेट्टूक्कारा' जैसी फिल्मों में भी उत्कृष्ट अभिनय के लिए विभिन्न पुरस्कार प्राप्त किए।कवीयूर पोनम्मा का नाम मलयालम सिनेमा के सबसे प्रतिष्ठित अभिनेताओं में आता है।
फिल्मों में माँ का किरदार
जहाँ तक माँ के किरदार की बात है, कवीयूर पोनम्मा ने अपनी अदाकारी से इस भूमिका को जीवंत बना दिया। उनकी फिल्में जैसे 'संदेहम', 'देस जोन पैथ', 'काकमरम', और 'नेर्मी विजय' में उनके मां बनने के किरदार ने दर्शकों के दिलों में गहरी छाप छोड़ी। एक्ट्रेस के रूप में उनकी पहचान उस समय बनी जब उन्होंने माँ के किरदार को अपनी अदाकारी से इस हद तक प्रस्तुत किया कि लोग उन्हें वास्तविक जीवन में भी माँ ही मानने लगे।
अंतिम फिल्म और व्यक्तिगत जीवन
कवीयूर पोनम्मा ने हाल ही में 'आनुम पेनुम' में अपनी अंतिम भूमिका निभाई थी, जिसमें वह स्वर्गीय नेडुमुडी वेणु के साथ नजर आई थीं। यह फिल्म उनके जीवन के अंतिम कुछ सोचनीय क्षणों की तरह थी, जिसमें वे एक अनुभवी कलाकार के रूप में अपने अभिनय का समापन कर रही थीं।
उनका व्यक्तिगत जीवन भी उतना ही विशिष्ट और प्रेरणादायक था जितना कि उनका फिल्मी करियर। वह अपने पति और बच्चों के साथ मनोरंजन से परे भी एक संतुलित जीवन व्यतीत कर रही थीं। उनके जीवन के हर पहलू ने उन्हें एक संतुलित एवं प्रेरणादायक महिला के रूप में प्रस्तुत किया।
शोक और स्मरण
कवीयूर पोनम्मा के निधन से मलयालम फिल्म जगत में एक बड़ी खाली जगह उत्पन्न हो गई है। उनके साथ काम करने वाले कलाकार और प्रशंसक उन्हें स्मरण करते हुए उनके अमूल्य योगदान की सराहना कर रहे हैं। फिल्म इंडस्ट्री में उनकी एक विशिष्ट पहचान थी और उनकी रचनात्मकता और समर्पण हमेशा सराही जाएगी।
उनके निधन से न केवल मलयालम सिनेमा, बल्कि पूरे भारतीय फिल्म उद्योग को एक ऐसी हस्ती का खोना पड़ा है, जिसने अपने जीवन में अद्वितीय योगदान दिया। उनकी स्मृति हमेशा फिल्म प्रेमियों के दिलों में जीवित रहेगी।
इस प्रकार, एक और मधुर अध्याय जिसने मलयालम सिनेमा को समृद्ध किया, समाप्त हो गया, लेकिन कवीयूर पोनम्मा की विरासत हमेशा हमारे दिलों में जीवित रहेगी। मलयालम सिनेमा की 'मां का चेहरा' आज हमारे बीच नहीं है, लेकिन उनकी यादें और उनके द्वारा निभाए गए किरदार हमेशा हमें उनकी याद दिलाएंगे।
Nabamita Das
सितंबर 22, 2024 AT 04:04कवीयूर पोनम्मा ने जो माँ का किरदार निभाया, वो कोई अभिनय नहीं, बल्कि एक अनुभव था। मैंने अपनी दादी को उनकी आवाज़ में बोलते सुना है। उनकी आँखों में दर्द, ममता, और शांति एक साथ बसती थी। कोई और नहीं, बस वो ही ऐसा कर पाती थीं।
chirag chhatbar
सितंबर 22, 2024 AT 20:09ye sab bhot jyada romanticize krte hain... abhi toh koi bhi 700 films ki baat karta hai, lekin kuchh toh ek scene me 2 min ka kaam karta hai... bas ek maa ka role dikhaya, phir kya? kuchh nahi hua...
Aman Sharma
सितंबर 23, 2024 AT 11:21700 films? Bas ek hi role. Maa. Dadi. Maa. Dadi. Maa. Jab tak koi naye roles nahi aaye, tab tak ye sab 'legend' ke naam pe chal raha hai. Modern cinema ka kya hua?
sunil kumar
सितंबर 25, 2024 AT 02:40Let me be clear: Kavyoor Ponnamma wasn’t just an actress-she was a *cultural anchor*. Her presence in every family drama? That’s not casting-that’s *emotional infrastructure*. She didn’t act; she *held space*. And in an industry obsessed with youth, she redefined longevity as grace. This isn’t nostalgia-it’s legacy. Period.
Arun Kumar
सितंबर 26, 2024 AT 12:31Yeh sab kya baat hai? 700 films mein sirf maa ka role? Toh phir kya yeh actor hai ya costume? Kisi ne kabhi socha ki ek actress ko sirf ek hi role mein trap karna kaisa hai? Yeh 'legend' ka matlab hai ki industry ne usey grow nahi hone diya!
Snehal Patil
सितंबर 27, 2024 AT 04:55she looked exactly like my grandma 😭😭😭 i cried when i saw her in 'Sandeham'... and then i realized... she WAS my grandma 😭😭😭
Vikash Yadav
सितंबर 28, 2024 AT 10:30Man, Kavyoor Ponnamma was the quiet thunder of Malayalam cinema. No flashy dance, no dramatic monologues-just a look, a sigh, a hand on the shoulder... and boom, your soul cracked open. She didn’t need words. Her silence screamed louder than any blockbuster. Rest in power, Ma.
sivagami priya
सितंबर 29, 2024 AT 10:59Oh my god!! I still remember when she was in 'Yatra'... I was just a kid... and I hugged my mom after watching it... and she cried too!! 😭😭😭 Ponnamma Ma... you gave us all a mother we never had but always felt!!
Anuj Poudel
सितंबर 30, 2024 AT 15:07It’s worth noting that her career spanned from black-and-white cinema to digital streaming. That’s not just longevity-it’s evolution. She adapted without losing her essence. In an age of fleeting fame, her consistency is a lesson. What made her so enduring? Discipline. Depth. Devotion.
Aishwarya George
अक्तूबर 1, 2024 AT 20:53Her performances were never about being the center of attention. She made every scene feel complete, even if she was in the background. That’s rare. Most actors want to be seen. She wanted you to feel. And that’s why generations remember her-not because she was loud, but because she was real.
Vikky Kumar
अक्तूबर 3, 2024 AT 00:12One must question the institutional glorification of typecasting. The Malayalam film industry, while culturally rich, has historically confined female actors to maternal archetypes. Ponnamma’s brilliance is undeniable-but her legacy is also a mirror to the industry’s failure to offer diverse roles to seasoned actresses. Her greatness was forced, not freely earned.
manivannan R
अक्तूबर 3, 2024 AT 03:19bro she was the real deal... i saw her in 'Vettukkaara' when i was 10... didn't know hindi then... but i felt everything... she made me cry without saying a word... rest in peace ma'am
Uday Rau
अक्तूबर 4, 2024 AT 09:07She was the heartbeat of every Malayali home. In Kerala, when you say 'amma', you don’t mean your mother-you mean Kavyoor Ponnamma. Her voice carried the scent of coconut oil, the warmth of wet rice, the silence after a long day. She wasn’t acting-she was remembering. And we all remembered with her.
sonu verma
अक्तूबर 5, 2024 AT 13:31i just wanted to say thank you... for being the quiet strength in all those films... i lost my mom last year... and watching your movies felt like she was still here... you gave me comfort when i needed it most...
Siddharth Varma
अक्तूबर 6, 2024 AT 14:56wait so she did 700 films?? how?? i thought like 50 is a lot... did she just do cameos?? or was she like the mom in every single movie??
chayan segupta
अक्तूबर 7, 2024 AT 20:08She was the soul of Malayalam cinema. No hype. No filters. Just pure, raw, grandmotherly love on screen. We won’t see her like again. Ever.
King Singh
अक्तूबर 9, 2024 AT 17:56Her role in 'Nerum Vazhiyum' was subtle but devastating. One scene-just her holding a child’s shoe-broke me. That’s the power of true acting. No music. No close-up. Just presence.
Dev pitta
अक्तूबर 11, 2024 AT 12:22She didn’t need awards. The fact that every Malayali child grew up calling her 'Amma'-that was her Oscar. That’s the kind of legacy no statuette can hold.